Monday, June 5, 2023

अपने भविष्य को करें सुरक्षित:रिटायरमेंट प्लानिंग गाइड

जैसे जैसे हम जिंदगी में आगे बढ़ते हैं, और तरक्की, इंक्रीमेंट जैसी चीजें हासिल करते हैं, तो हम एक आरामदायक भविष्य का अपना देखने लगते हैं। सालों की मेहनत और जद्दोजहद के बाद ख्वाहिश एक ही होती है, एक आरामदायक और आर्थिक रूप से सुरक्षित रिटायरमेंट। हालांकि, बड़े शहरों में रहने की कीमत की वजह से ये जरूरी हो गया है कि आप जल्द से जल्द अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू कर दें। रिटायरमेंट योजनाएँ या पेंशन योजनाएँ पर्याप्त रिटायरमेंट फंड बनाने और रिटायर होने के बाद आय का एक स्थिर जरिया सुनिश्चित करती हैं। इस लेख में, हम रिटायरमेंट प्लानिंग के महत्व, लाभ, उपलब्ध योजनाओं के प्रकार और किस तरह से निवेश करना चाहिए, के बारे में जानेंगे।

 

रिटायरमेंट प्लानिंग या पेंशन प्लानिंग क्या हैं?

रिटायरमेंट प्लानिंग या पेंशन प्लानिंग वित्तीय साधन हैं जिन्हें रिटायरमेंट के बाद आय का एक स्थिर स्रोत प्रदान करने के लिए बनाया गया है। योजनाओं में आम तौर पर पॉलिसीधारक को अपने कामकाजी वर्षों के दौरान नियमित योगदान करने की आवश्यकता होती है, यानी हर महीने उसे अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा उस फंड में देना पड़ता है, जिसे बढ़ाने के लिए अलग अलग तरह से  निवेश किया जाता है। रिटायरमेंट के बाद आपको वह पूरी राशि मिल जाती है।

 

आपको एक रिटायरमेंट प्लानिंग की ज़रूरत क्यों है?

 

रिटायरमेंट प्लानिंग ज़रूरी है क्योंकि यह आपको रिटायरमेंट के बाद एक आरामदायक और सुकून भरा जीवन जीने में मदद करती है। यह आपको नियमित रूप से बचत करने और इन्वेस्ट करने में भी मदद करती है, जिससे आपका पैसा आपके लिए ही काम करता है, और समय के साथ बढ़ता जाता है। इसके अलावा, रिटायरमेंट प्लानिंग आपको फायनेंस मैनेजमेंट में मदद करती है, जिससे यह सुनिश्चित हो पाता है कि आपके पास स्वास्थ्य की देखभाल, यात्रा और दूसरे खर्चों को पूरा करने के लिए पर्याप्त धन है।

 

मैं अभी रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए बहुत छोटा हूँ! अब क्यों?

जितनी जल्दी आप अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करेंगे, उतना बेहतर होगा।

समय के साथ पैसा हमेशा बढ़ता जाता है। अगर आप लगातार कई सालों तक एक छोटी राशि का निवेश करते हैं, तो यह आपकी रिटायरमेंट के लिए एक बड़ी राशि के रूप में निकल कर आएगी। जल्दी शुरुआत करने से आपके पास जोखिम लेने और बाजार के उतार-चढ़ाव से उबरने के लिए अधिक समय है।

औसतन, एक कामकाजी भारतीय पेशेवर लगभग 60 वर्ष की उम्र में रिटायर होगा। तो अगर आप सेहतमंद हैं, तो रिटायरमेंट के बाद आपका जीवन लगभग 25-30 तक का हो सकता है। तो आप अपने रिटायरमेंट से कुछ साल पहले 30 साल की लंबी अवधि के लिए बचत की प्लानिंग  कैसे कर सकते हैं? इसलिए अपने ट्वेंटीज़ में ही रिटायरमेंट प्लानिंग शुरू करना बेहतर है।

 

रिटायरमेंट प्लांस की विशेषताएँ और लाभ

 

रिटायरमेंट प्लान्स की मुख्य  विशेषताएं और लाभ यहां दिए गए हैं:

 

1. वार्षिकी विकल्प: रिटायरमेंट प्लान्स आम तौर पर दो प्रकार के होते  हैं - तत्काल और विलंबित वार्षिकी, यानी इमीडिएट और डिफ़र्ड अनुटि। तत्काल वार्षिकी की शुरुआत में, बीमाकर्ता एकमुश्त प्रीमियम प्राप्त करने के तुरंत बाद धन वापस करना शुरू कर देता है। आस्थगित वार्षिकी में, बीमाकर्ता आपका भुगतान प्राप्त करता है और भविष्य में आपकी पसंद के अनुसार आपको नियमित आय या एकमुश्त राशि का भुगतान करने का वादा करता है। आप वह अवधि चुन सकते हैं जिसके लिए आप आय प्राप्त करना चाहते हैं। सबसे सामान्य प्रकार की आस्थगित वार्षिकी सेवानिवृत्ति योजनाओं में यूलिप (यूनाइटेड लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान) शामिल हैं जो आपके पैसे का एक हिस्सा बाजार में निवेश करते हैं और साथ ही आपको एक सुरक्षित जीवन बीमा भी प्रदान करते हैं। आप वह प्लान चुन सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो और प्रीमियम के अनुसार आपके बजट में भी हो।

 

2. सम एश्योर्ड: प्रत्येक सेवानिवृत्ति योजना में एक परिभाषित जीवन बीमा राशि होती है, जो पॉलिसी अवधि के दौरान बीमाकर्ता को दी जाने वाली पूर्व-निर्धारित राशि होती है। इस योजना के तहत यह राशि मृत्यु या परिपक्वता लाभ के रूप में दी जाती है।

3. वेस्टिंग उम्र: वेस्टिंग उम्र वह उम्र है जब आप अपना पेंशन भुगतान प्राप्त करना शुरू करते हैं। आप इन भुगतानों को मासिक या अपनी पसंद के अनुसार प्राप्त करना चुन सकते हैं। अधिकांश बीमाकर्ता न्यूनतम आयु 45 या 50 रखते हैं, जबकि कुछ बीमा योजनाएँ 90 वर्ष तक जा सकती हैं।

4. संचय अवधि: आप एकमुश्त या नियमित आवधिक भुगतान के माध्यम से पॉलिसी में निवेश करना चुन सकते हैं। आपकी पसंद के अनुसार, आपकी धनराशि एक लंबी अवधि में जमा होती है, अपने भविष्य के लिए पर्याप्त वित्तीय कोष बनाने के लिए।

5. भुगतान अवधि: यह उस अवधि को संदर्भित करता है जिसके दौरान आप अपनी सेवानिवृत्ति योजना से भुगतान प्राप्त करना शुरू करते हैं। ज्यादातर मामलों में, संचय और भुगतान की अवधि अलग-अलग होती है, जबकि कुछ योजनाएँ आपको संचय अवधि में थोड़े या पूरे पैसे निकालने की अनुमति देती हैं।

 

रिटायरमेंट के लिए प्लानिंग करना आपके वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। एडलवाइस टोकियो लाइफ इंश्योरेंस के रिटायरमेंट प्लांस आपके रिटायरमेंट गोल्स  को पूरा करने के लिए एक विश्वसनीय और फायदेमंद राह दिखाते हैं। तो आज ही शुरू करें अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग और आर्थिक रूप से करें अपना भविष्य सुरक्षित। 

0 Comments:

Post a Comment

Subscribe to Post Comments [Atom]

<< Home